Interesting Facts about the Skin in Hindi | त्वचा के बारे में रोचक तथ्य | intresting facts.

आपकी स्किन जिसे मेडिकल ही तौर पर कोल का सिस्टम कहा जाता है, सिर्फ आप के फेफड़े ऑर्गन और उनकी प्रोटेक्शन , कवरिंग का जरिया नहीं है इन फैक्ट आपकी त्वचा एक अंग है  जो आप इसे हमेशा लिए घुमते हैं, लेकिन ऐसा बहुत से तथ्य हैं कि हम नहीं जानते है.


इसलिए मैं आपका दोस्त आपको बताने जा रहा हूं त्वचा के बारे में 5 तथ्य.  तो चलिए ज्ञान प्राप्त करते हैं. Interesting Facts about the Skin in Hindi

 

Interesting Facts about the Skin in Hindi

Facts about the Skin in Hindi | त्वचा के बारे में रोचक तथ्य | interesting facts.


1. The largest organ in your body/ आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग।

शरीर के सबसे बड़े अंग को सुनकर आप किस अंग के बारे में सोच रहे हैं? यकृत (liver) nahi.

लिवर आपकी बॉडी का दूसरा सबसे बड़ा अंग है और नंबर १ बड़ा अंग आपकी स्किन है. आपकी कसीं २२ स्क्वायर फ़ीट में फैली हुई है जो इसे लिवर से ज़्यादा लार्ज बनती है.

 

2. Your skin has three layered/ आपकी त्वचा की तीन परतें होती हैं।

        जब भी हम अपनी स्किन के बारे में बात करते है हमे लगता है की हमारी स्किन एक ही परत से बानी है , हांलाकि हमारी स्किन ३ परतों से बानी हुई है,

एपिडर्मिस /Epidermis:  ऊपरी परत

डर्मिस / Dermis: मध्यम परत

ह्यपोडर्मिस / Hypodermis: नीचे की परत

 

3. Your skin make up about 15% of your total body weight /  आपकी त्वचा आपके शरीर के कुल वजन का लगभग 15% हिस्सा बनाती है।

        क्या आपको पता था आपकी स्किन आपके शरीर के कुल वजन का १५% से बानी  होती है, इसका मतलबंतलब अगर आपका वजन करीब 70kg है तो उसका १५% यानि 10.kg सिर्फ आपकी स्किन का वैघट होता है.

 

4. The thickest and thinnest area of skin / त्वचा का सबसे मोटा और पतला क्षेत्र।

         स्किन का  सबसे मोटा हिस्सा अपके पैरो में पाया जाता है जो करीब 4.0 mm का होता है, और  स्किन का सबसे पतला हिस्सा आपके आंखों के पलकों का होता है जो करीब 0.4 mm का होता है।

ये इसलिए होता है जब आप चलते है तो पैरों पर दबाओ (प्रेशर) बनता है जिस से वह की पीसी (सेल) ज़्यादा डिवाइड होते हाजिस से पैरों की लेयर् मोटी होजाती है

 

5. Renewal of skin / त्वचा का नवीनीकरण।

       आपको पता है आपकी स्किन हर २८ दिन में खुद  को नया बनती है। करीब  करीब हर साल ९ पोंड यानि (4kg ) डेड स्किन सेल हमर शरीर से उड़ जाते है (झाड़ जाते है). इसलिए अगर आपका घर अछेसे बंद होने के बाद भी आपको उसमे मिटटी दिखाई देती है तो ये आपकी डैड स्किन सेल्स ही होती है


तो यह है त्वचा के बारे में 5 तथ्य, Interesting Facts about the Skin in Hindi अगर आप वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो कृपया मेरे यूट्यूब चैनल पर जाएं। और अगर आप इसी तरह के और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स पढ़ना कहते है  हमारी साइट को सब्सक्राइब करे।  

Post a Comment

0 Comments