डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में 30 रोचक तथ्य | 30 interesting facts about DR. APJ Abdul Kalam | APJ Abdul Kalam - Factsupinhindi

Facts About DR. APJ Abdul Kalam - अवुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam) एक महान भारतीय Aerospace Scientist और राजनेता थे। DR. APJ abdul kalam ने 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में देश की सेवा की। आज हम इस महान शख्सियत के बारे में 30 interesting facts about DR. APJ Abdul Kalam देखेंगे। 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में 30 रोचक तथ्य | 30 interesting facts about DR. APJ Abdul Kalam | APJ Abdul Kalam - Factsupinhindi


डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में 30 रोचक तथ्य | 30 interesting facts about DR. APJ abdul kalam

 

FACT 01:
DR. APJ Abdul kalam का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम के एक गांव में हुआ था। वह बेहद गरीब परिवार से थे। परिवार चलाने के नाम पर उनके पिता के पास एक नाव थी।
 
FACT 02:
DR. Kalam शुरू से ही बहुत मेहनती थे। महज पांच साल की उम्र से उन्होंने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए अखबार बेचना शुरू कर दिया था। अब्दुल कलाम का पूरा नाम “Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam” था।
 
FACT 03:
DR. Kalam को Physics और Math दोनों पसंद थे। वह सुबह 4 बजे उठकर अंकगणित (arithmetic) का अध्ययन करता था।
 
FACT 04:
DR. Kalam शुरू से ही Pilot बनना चाहते थे और एक बार वे इसके काफी करीब आ गए थे। वह Indian Air Force की selection list  में 9वें स्थान पर थे, जबकि केवल आठ लोगों का selection होना था।
 
FACT 05:
DR. APJ abdul kalam 1969 में ISRO में चले गए और उन्हें Satellite Launch Vehicles का प्रोजेक्ट डायरेक्टर बनाया गया। यह परियोजना सफल रही और भारत Rohini satellite को पृथ्वी की orbit में भेजने में सफल रहा।
 
FACT 06:
Pokhran-2  परमाणु परीक्षण की सफलता के पीछे डॉ. कलाम का भी बड़ा हाथ था।
 
FACT 07:     
DR. Kalam को "Missile Man" के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि उन्होंने भारत के लिए Agni और Prithvi जैसी शक्तिशाली मिसाइलों का आविष्कार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
 
FACT 08:
DR. Kalam को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है और उन्हें 40 universities से doctorate की उपाधि से भी नवाजा गया।
 
FACT 09:
जब DR. Kalam एक बार अमेरिका गए तो सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें रोक लिया और उन्हें ले गए। भारत ने इसका कड़ा विरोध किया।
 
FACT 10:
DR. Kalam  को जब एक पत्रकार ने पूछा था कि वे कैसे याद किया जाना चाहेंगे - एक वैज्ञानिक, एक राष्ट्रपति या एक शिक्षक के रूप में?
DR. Kalam  ने कहा, "शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो एक व्यक्ति के चरित्र, क्षमता और भविष्य को आकार देता है। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद करते हैं, तो यह मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान होगा।"

दुनिया के Greatest Mathematicians Srinivasa Ramanujan - मैथ्स के जादूगर की अनसुनी बातें
 
FACT 11:
DR. Kalam जब Switzerland के दौरे पर गए तो Switzerland ने उनके सम्मान में उस दिन (26 मई) को विज्ञान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की ।
 
FACT 12:
DR. Kalam को तमिल में कविताएँ लिखने और वीणा बजाने का शौक था।
 
FACT 13:
DR. Kalam शुरू में non-vegetarian थे लेकिन बाद में vegetarian बन गए |
 
FACT 14:
DR. Kalam को राष्ट्रपति बनने से पहले ही सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका था।
 
FACT 15:
DR. Kalam अपने Twitter account पर कुल 38 लोगों को फॉलो करते थे, जिसमें एक ही क्रिकेटर था- VVS Laxman.
 
FACT 16:
DR. Kalam 2003 और 2006 में दो बार एमटीवी यूथ आइकॉन चुने गए थे।
 
FACT 17:
DR. Kalam राष्ट्रपति के रूप में अपना salary दान करते थे। उन्होंने एक ट्रस्ट बनाया था - ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी सुविधाएं प्रदान करना (PURA) और इस ट्रस्ट में उन्होंने अपना वेतन दान किया। “Amenities to Rural Areas”- PURA
 
FACT 18:
एक बार DR. Kalam ने Yahoo पर पूछा, “दुनिया को आतंकवाद से मुक्त करने के लिए हमें क्या करना चाहिए? तो जवाब में उन्हें 30,000 प्रतिक्रियाएं मिलीं।
 
FACT 19:
DR. Kalam चाहते थे कि राष्ट्रपति भवन पूरी तरह solar energy से संचालित हो, लेकिन उनके कार्यकाल में यह काम पूरा नहीं हो सका।
 
FACT 20:
DR. Kalam की inspiring autobiography, "Wings of Fire" का फ्रेंच और चीनी सहित 13 भाषाओं में translate किया गया है।
 
FACT 21:
DR. Kalam ने विभिन्न विषयों पर कम से कम 15 पुस्तकें लिखी हैं। उन्होंने कहा- "लिखना मेरा प्यार है अगर आप किसी चीज से प्यार करते हैं, तो आप उसके लिए बहुत समय लेते हैं। मैं हर दिन दो घंटे लिखता हूं, आमतौर पर आधी रात से शुरू होता है, कभी-कभी मैं सुबह 11 बजे लिखना शुरू करता हूं।
 
FACT 22:
DR. Kalam को समुद्र से बहुत लगाव था।
 
FACT 23:
DR. APJ abdul kalam  को राष्ट्रपति के रूप में, अदालतों द्वारा दी गई मौत की सजा की पुष्टि करना बेहद मुश्किल लगा।
 
FACT 24:
DR. APJ abdul kalam को भारत सरकार द्वारा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 1981 में पद्म भूषण और फिर 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
 
FACT 25:
DR. Kalam ने अपनी EARLY शिक्षा RAMESHWARAM में पूरी की, St. Josephs college से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से वैमानिकी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।
 
FACT 26:
DR. Kalam ने एक बार कहा था कि किताबें उनकी प्रिय मित्र हैं। और उनके घर में एक पुस्तकालय है, जिसमें हजारों पुस्तकें हैं। वे किताबें उनकी सबसे बड़ी संपत्ति हैं।
 
FACT 27:
DR. APJ abdul kalam एक वैज्ञानिक थे और एक मनोवैज्ञानिक भी थे। वह चेहरा पढ़ना भी जानता थे । वे किसी का भी चेहरा पढ़कर उसके बारे में बता देते थे।
 
FACT 27:
DR. Kalam बाइक चलाना नहीं जानते थे।
 
FACT 28:
DR. Kalam अविवाहित थे लेकिन एक बार उन्होंने एक पत्रकार से कहा था कि उनके तीन बच्चे हैं। पृथ्वी, अग्नि और
ब्रह्मोस

समापन में, आज हमने उन महान व्यक्तित्व के बारे में जाना जिन्होंने भारत को विश्व मंच पर ऊँचाईयों तक पहुँचाया। डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का जीवन एक प्रेरणा स्रोत है जो हमें यह सिखने के लिए प्रेरित करता है कि मेहनत, समर्पण और सपनों को पूरा करने की इच्छा से हर मुश्किल को पार किया जा सकता है। उनकी उपयोगी सलाह और विश्वास के साथ, हम सभी अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर बढ़ सकते हैं। इस प्रेरणादायक यात्रा पर हम सभी को साथ चलने की बजाय, उनकी यादों को निभाना चाहिए और उनकी महानता का सम्मान करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments