virat kohli facts in hindi - विराट कोहली के बारे में रोचक तथ्य

क्रिकेटर  Virat Kohli  क्रिकेट का वो सितारा है जिसे हर कोई चाहता है। यह तक की हर क्रिकेट खेलने वाला खिलाड़ी विराट कोहली की तरह क्रिकेट करियर बनाना चाहता है। विराट कोहली  जितने अच्छे बल्लेबाज़ है उससे कहीं ज्यादा अच्छे  फिट एथलीट हैं। अपनी फिटनेस से उन्होंने न केवल भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव लाया बल्कि विश्व क्रिकेट में भी उनकी फिटनेस का काफी प्रभाव पड़ा। 


वैसे तो विराट कोहली ने बैटिंग में ढेरो रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। लेकिन आज हम आपको उनके बारे में कई अनगिनत फैक्ट्स  (virat kohli facts in hindi) के बारें में जानेंगे। 


विराट कोहली के बारे में रोचक तथ्य - virat kohli facts in hindi


virat kohli facts in hindi - विराट कोहली के बारे में रोचक तथ्य
Image credits - Zee News 


1. चीकू विराट कोहली का nick name है जिसे उनके बचपन के कोच अजीथ चौधरी ने दिया था |


2. विराट कोहली 5 नवंबर 1988 को प्रेम कोहली और सरोज कोहली के घर दिल्ली में पैदा हुए थे।


3. kohli के भाई का नाम विकास और बहन का नाम भावना है। कोहली का बचपन दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में बीता है।


4. Virat Kohli ने विशाल भारती पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई की है।


5. विराट कोहली ने क्रिकेट करियर की शुरूआत साल 1998 में west Dehli एसोसिएशन से जुड़कर की थी। साल 2006 में उन्हें अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए चुन लिया गया।


6. विरट कोहली एकमात्र ऐसे भारतीय टेस्ट कप्तान हैं जिन्होंने विदेश में दोहरा शतक बनाया है। उन्होंने यह कारनामा West Indies  के खिलाफ किया है।


7. विराट कोहली को उनकी मां द्वारा पकाई गई मटन बिरयानी और खीर बोहोत पसंद है।



8. सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और धोनी  के बाद विराट कोहली चौथे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में लगातार 3 साल तक 1000 से ज्यादा रन बनाये हैं |  


9. विराट कोहली केवल France  से इम्पोर्ट किये जाने वाले avian natural spring पानी ही पीते हैं जिसकी कीमत 600 रुपये प्रति लीटर है।


10. विराट कोहली 15 ओवर के कम टी20 मैच में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।


11. Virat Kohli की अभिनेत्री Anushka Sharma से पहली मुलाकात 2013 में एक Ad की शूटिंग के दौरान हुई थी। उसके बाद कोहली अनुष्का को डेट करने लगे।


12. कप्तान Kohli अपने बैट पर एमआरएफ (MRF) लिखवाने के हर मैच में 3 लाख रूपये लेते हैं।


virat kohli facts in hindi - विराट कोहली के बारे में रोचक तथ्य

13. विराट कोहली अकेले एक वर्ष में ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने जाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। उन्हें दशक का आईसीसी खिलाड़ी (2010-19) भी नामित किया गया था। 


14. विराट कोहली 23 साल के थे तो साल 2012 में उन्हें ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था ! उन्होंने अर्जुन पुरस्कार, पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भी नवाज़ा गया है।


15. virat kohli ने pakistan  के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है।


16. किसी इंटरव्यू के दौरान Virat Kohli ने  Football को अपना पसंदीदा खेल बताया और कहा कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो Football को एक बिजनेस के तौर पर इस्तेमाल करेंगे।


Also Read - Best Psychology facts in Hindi | 10 Psychology hindi facts


17. विराट कोहली ने 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। 


18. मार्च 2013 में कोहली ने 'Virat Kohli Foundation ' नाम की एक चैरिटी की शुरूआत की। ये चैरिटी गरीब बच्चों और उनकी शिक्षा को लेकर काम करती है।


19. Virat Kohli को एमआरऍफ़ (MRF) कपनी हर साल 12 करोड़ रूपये देती है। कोहली को एमआरऍफ़ का लोगो अपने बैट पर लगाने के लिए। यह डील 2025 तक है| 


20. Virat Kohli का कभी भी IPL के लिए auction नही हुआ है। Virat Kohli का कहना है की जब तक वो IPL का last match नही खेल लेते तब तक वो RCB के लिए ही खेलेंगे।


FAQ

क्रिकेट का राजा कौन है?

ans- भारत में क्रिकेट के राजा निर्विवाद रूप से विराट कोहली हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी टी 20, टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूपों में 24015 से अधिक रन बनाए हैं। एक कारण है कि कोहली ने "राजा कोहली" कहलाने का गौरव अर्ज


विराट कोहली पहले क्या करते थे?

कोहली सुर्खियों में आऐ जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। कोहली मलेशिया में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम के कप्तान थे। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने की औसत से ६ मैचों में रन बनाए, जिसमे वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी शामिल है।
 

विराट कोहली के पास कुल संपत्ति कितनी है?

Virat Kohli: भारत के दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली इस समय करीब 688 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। वह भारत ही नहीं दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं।

Post a Comment

0 Comments