19 Facts about A Great Footballer – Lionel Messi | लियोनेल मेसी के बारे में तथ्य

19 Facts about A Great Footballer – Lionel Messi | लियोनेल मेसी के बारे में तथ्य 

A Great Footballer – Lionel Messi लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय। फुटबॉल की दुनिया का बाजीगर। गरीब मजदूर का बेटा, दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी। लियोनेल मेस्सीछोटाकद, ऊँची उड़ान, अरबपति फुटबॉलर। बीमारी को हराकर Legend बनने तक का सफर। मेस्सी ने FC Brasilia से 21 साल का रिश्ता तोड़ा। मेस्सी की FC बार्सिलोना से भावपूर्ण विदाई।

19 Facts about A Great Footballer – Lionel Messi | लियोनेल मेसी के बारे में तथ्य
Image credits - The economic times


Won the FIFA world cup:

अर्जेटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. टीम के कप्तान और सुपर स्टार लियोनेल मेसी ने अपने आखिरी विश्व कप को यादगार बनाते हुए इस ट्रॉफी को उठाया. इस धुरंधर ने फाइनल मैच में फ्रांस के खिलाफ पहला गोल कर टीम का खाता खोला. मुकाबले के दौरान उन्होंने कई गोल किए और पेनाल्टी शूट आउट का पहला गोल भी मेसी ने ही फ्रांस पर दागा.

जानिए Lionel Messi के ज़िन्दगी से जुड़े Interesting  फैक्ट्स :


 Lionel Messi - Information

A Great Footballer

Lionel Messi

Ek Nazar

पूरा नाम 

(Full Name)

लियोनेल आंद्रेस मेस्सी

उपनाम

(Nick Name)

लियो,एटॉमिक फ़्ली, ला पुलगा, ला पुलगा एटोमिका, मेस्सीडोना

जन्म-तिथि

(Date of Birth)

24 जून 1987

जन्म-स्थान

(Birth Place)

रोसारियो, सेंटा फे, अर्जेंटीना

पिता (Father)

जॉर्ज होरासियो मेस्सी (स्टील फैक्ट्री वर्कर)

माता (Mother)

सेलिया मारिया क्युक्सीट्टिनी

शैक्षिक योग्यता

(Educational Qualifications)

कोई नहीं

व्यवसाय (Profession)

अर्जेंटीना के प्रोफेशनल फुटबॉलर

भाई-बहन (Siblings)

रोड्रिगो मेस्सी (बड़े)

मटीएस मेस्सी (छोटे)

मारिया सोल मेस्सी (छोटी)

पत्नी (Wife)

एंटोनेला रॉकज़्ज़ो (मॉडल और डाइटिशियन)

विवाह-तिथि 

(Marriage Date)

30 जून 2017

बच्चे

(Children)

थियागो मेस्सी रॉकज़्ज़ो (बेटा)

माटो मेस्सी रॉकज़्ज़ो (बेटा)

सिरो मेस्सी रॉकज़्ज़ो (बेटा)

डेब्यू

(Debut)

International – 4 अगस्त 2004 हंगरी के खिलाफ

Club – 16 अक्टूबर 2004 एस्पानयोल के खिलाफ

पोजीशन 

(Position)

फॉरवर्ड

टर्निंग-प्वाइंट

(Turning Point)

2007 में मेड्रिड के खिलाफ hat-trick लगाने पर

जर्सी नंबर 

(Jersey No.)

10

कोच / संरक्षक

(Coach)

साल्वाडोर अपरिसिओ (बचपन के कोच)

फ्रैंक रिजकार्ड

पेप गुआर्डिओल

इनकम

(Income)

$80 million 

नेटवर्क

(Net-Worth)

$835 million


 


Fact No 1:

लियोनेल मेस्सी का पूरा नाम लियोनेल आंद्रेस मेस्सी है | इनका जन्म 24 जून 1987 को रोसारियो, सेंटा फे, अर्जेंटीना में हुआ था। मेस्सी को चाहने वाले प्यार से, उन्हें लियो,एटॉमिक फ़्ली, ला पुलगा, ला पुलगा एटोमिका, मेस्सीडोना नाम से भी पुकारते हैं।

 

Fact No 2:

लियोनेल मेस्सी के पिता का नाम जॉर्ज होरासियो मेस्सी है। जो एक स्टील कारखाने में मजदूर के रूप में काम करते थे। 

 

Fact No 3:

इनकी माता का नाम Celia María Cuccittini है। जो हाउस सर्विस का काम किया करती थी। मेस्सी के दो भाई भी हैं। जिनमें बड़े भाई रोड्रिगो मेस्सी (rodrigo messi) हैं। इनके छोटे भाई का नाम मटीएस मेस्सी (mts messi) है। इनकी एक बहन मारिया सोल मेस्सी (maria sol messi) भी हैं।

 

Fact No 4:

मेस्सी ने 4 साल की उम्र में, अपना पहला फुटबॉल क्लब join किया। फिर 8 साल की उम्र में, वह अपने शहर रोसारियो के एक फुटबॉल क्लब न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज की तरफ से खेलने लगे।

 

Fact No 5:

अपने फुटबॉल ट्रेनिंग के बाद, जो समय  बचता, तो मेस्सी एक दुकान पर चाय और कॉफी serve किया करते थे। ताकि अपने परिवार को थोड़ी, आर्थिक मदद दे सकें।

 

Fact No 6:

11 साल की उम्र में मेस्सी को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। जब उन्हें एक गंभीर बीमारी Growth Hormone Deficiency का पता चला। जिसने उनकी height की growth को रोक दिया था।

 

Fact No 7:

साल 2003 में, 16 साल की उम्र में मेस्सी पहली बार, बार्सिलोना क्लब के लिए खेलने ग्राउंड में उतरे। उनके सामने पोर्टो टीम थी। अपने पहले ही मैच में उन्होंने कोच से लेकर, दर्शकों तक को प्रभावित किया।

 

Fact No 8:

17 अगस्त 2005 को, महज 18 साल की उम्र में, हंगरी के खिलाफ उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह लगातार सफलता के झंडे गाड़ते रहे।

 

Fact No 9:

साल 2012 में एक साल में, सबसे ज्यादा गोल करने की वजह से। मेस्सी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया। उन्होंने उस साल 91 गोल किए थे। जर्मनी के महान फुटबॉलर Gerd Muller का रिकॉर्ड तोड़ा था।

 

Fact No 10:

2014 के विश्व कप में, उनकी कप्तानी में ही अर्जेंटीना ने फाइनल तक का सफर तय किया। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए, उन्हें गोल्डन बॉल के खिताब से नवाजा गया।

 

Fact No 11:

मेस्सी की प्रेमिका का नाम एंटोनेला रॉकज़्ज़ो है। जो पेशे से एक मॉडल और डाइटिशियन हैं। जिनके साथ उनके कई सालों तक संबंध रहे। इनके दो बच्चे भी हुए।

 

Fact No 12:

जिनके नाम थियागो मेस्सी है। उसका जन्म 2 नवंबर 2012 को हुआ। दूसरा बच्चा माटो मेस्सी रॉकज़्ज़ो है। जिसका जन्म 11 सितंबर 2015 को हुआ।

 

Fact NO 13:

मेस्सी ने एंटोनेला रॉकज़्ज़ो से कई सालों तक सम्बन्ध रखने के बाद, 30 जून 2017 को विवाह कर लिया। इन दोनों बच्चों का जन्म, इनकी शादी से पहले ही हो गया था। इनकी शादी के बाद एक बेटी का जन्म हुआ। जिसका नाम सिरो मेस्सी रॉकज़्ज़ो है।

 

Fact No 14:

मेस्सी केवल एक महान फुटबॉलर भर नहीं है। वह इसके अलावा एक अविश्वसनीय परोपकारी भी हैं। जिनकी बच्चों के विकास और बेहतरी में गहरी रूचि है। इसी वजह से, उन्होंने साल 2007 में Leo Messi Foundation की स्थापना की।

 

Fact No 15:

मेस्सी हर साल $50 million कमाते हैं। जो कि भारतीय मुद्रा में ₹372 करोड़ों होते हैं। इनकी ज्यादातर की इनकम Brand Endorsement से होती है। मेस्सी 40 Brand Endorse करते हैं।

 

Fact No 16:

लियोनेल मेस्सी ने 21 साल पुराना एफसी बार्सिलोना का साथ छोड़ दिया। मेस्सी ने अब अपने, इस क्लब को अलविदा कह दिया।

 

Fact No 17:

वर्ष 1917 में मेस्सी ने एफसी बर्सिलोना से, अपना contract renew किया था। जिसके अनुसार, उन्हें हर साल ₹611 करोड़ मिल रहे थे। 4 वर्षों के लिए की गई, यह deal लगभग ₹4000 करोड़ की थी। जिसमें सिर्फ signing amount ₹873 करोड़ था।

 

Fact No 18:

मेस्सी ने 2021 के अंत मे 7वीं बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर काबैलन डी ओरअवार्ड अपने नाम किया।

 

Fact No 19:

मेसी के पास दो देशों के पासपोर्ट हैं। मेसी के पास स्पेन और अर्जेंटीना के पासपोर्ट हैं।

 

हमें उम्मीद है कि A Great Footballer – Lionel Messi फुटबॉल की दुनिया का बाजीगर की अनसुनी बातें के बारे में तथ्य' पर यह लेख व्यावहारिक था। अधिक रोचक तथ्यों के लिए Factsuphindi के साथ बने रहें।

Thank You..!!


Also Read- 



Post a Comment

0 Comments