Unknown Facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य

unknown facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य 

Unknown Facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य
image credits - lapaas

Shah Rukh Khan नाम तो सुना होगा।

शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं। Shah Rukh Khan ने बॉलीवुड में समय के साथ कई ब्लॉकबस्टर दिए हैं।

शाहरुख खान का मोटिवेशन, इंस्पिरेशन और कड़ी मेहनत का दौर था। आज कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसे इस नाम की जानकारी ना हो। SRK ने TV serials में काम करके और निरंतर प्रतिबद्धता और प्रयासों के साथ अपनी असाधारण यात्रा शुरू की, वह वर्तमान में दुनिया भर के incredible मनोरंजनकर्ताओं में से एक हैं। भले ही उनके करियर की शुरुआती फिल्में असफल रहीं, लेकिन उन्होंने अपने करियर को कभी नहीं छोड़ा। उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों को क्रूर गरीबी में अनुभव किया, यहां तक कि अपने जीवन यापन के लिए एक भोजनालय भी चलाया और वर्तमान में वह शायद ग्रह पर सबसे असाधारण मनोरंजनकर्ता हैं। वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी सराहना की जानी चाहिए।

आज Factsuphindi आप को unknown facts about srk | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य | ShahRukh  khan family facts in  hindi | King Khan facts | srk father |  bollywood king khan |

 


FACT NO 01:

शाहरुख खान को एक बार मिट्टी के तेल के अवैध कारोबार के आरोप में नई दिल्ली में गिरफ्तार किया गया था और जल्द ही जमानत पर रिहा कर दिया गया था। The alleged hoardings शाहरुख की दिवंगत मां के स्वामित्व वाली एक एजेंसी कंपनी द्वारा की गई थी।

unknown facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य

FACT NO 02:

शाहरुख के पिता पेशावर, पाकिस्तान के एक सुंदर 6'2" लंबे पठान थे। वह स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में सबसे कम उम्र के स्वतंत्रता सेनानियों में से थे। उनके पिता का हास्यबोध बहुत अच्छा था और वे बेहद बुद्धिमान थे। वह M. A., LLB.B., और फारसी, संस्कृत, पश्तो, पंजाबी, हिंदी और अंग्रेजी जैसी विभिन्न भाषाओं में निपुण थे। उनके पिता एक वकील थे, जो अपने पेशे में सफल नहीं हुए, जिसके बाद उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में हाथ आजमाया। जैसे फर्नीचर व्यवसाय, परिवहन, और अपने जीवन के उत्तरार्ध में, वह दिल्ली में एक रेस्तरां और मिट्टी के तेल के व्यापारी बन गए, लेकिन अपने पेशेवर करियर में संघर्ष करते रहे।

 

FACT NO 03:

शाहरुख की मां हैदराबाद की खूबसूरत महिला थीं। उनकी माँ अपने समय से बहुत आगे थीं क्योंकि वह First Class Magistrate थीं, जिन्होंने Oxford University in England में अध्ययन किया था।  इसके अलावा वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थीं जिन्होंने भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ मिलकर काम किया था।

 

FACT NO 04:

शाहरुख की मां एक कार दुर्घटना में घायल हो गई और उसे खून की जरूरत थी।  उस समय उनके पिता, जो अस्पताल में थे, ने उन्हें रक्त दिया।  उनकी मदद करने की इस प्रक्रिया के दौरान, उन्हें प्यार हो गया।  हालांकि उनके पिता उनकी मां से 11 साल बड़े थे


unknown facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य

FACT NO 05:

शाहरुख की बहन अपने माता-पिता के ज्यादा करीब थीं क्योंकि वह उनसे 6 साल बड़ी थीं।  वह एक लाड़ली लड़की थी और काफी पढ़ी-लिखी थी क्योंकि उसने प्रबंधन का कोर्स किया था और psychology में MBA degree हासिल की थी।  उन्होंने इंदिरा गांधी मेमोरियल के लिए एक अधिकारी के रूप में भी काम किया था।  पहले वह एक बाहर जाने वाली लड़की हुआ करती थी, लेकिन अपने माता-पिता के निधन के बाद, वह एक शांत व्यक्ति बन गई क्योंकि उस दौर ने उसे बुरी तरह प्रभावित किया।

 

unknown facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य
image credits-desiblitz.com

FACT NO 06:

शाहरुख खान बॉलीवुड के इकलौते ऐसे अभिनेता हैं, जिन्हें तीन विश्वविद्यालयों से तीन विदेशी डॉक्टरेट की उपाधि मिली है।

 

unknown facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य

FACT NO 07:

2005 में खान को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2012 तक उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में मुख्य रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 15 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे।

 

FACT NO 08:

हर साल शाहरुख के जन्मदिन पर उनका एक ऑस्ट्रेलियन फैन लूनर रिपब्लिक सोसाइटी से चांद पर जमीन का एक टुकड़ा खरीदता है। उसने पहले ही उसे The Sea of Tranquility पर कुछ एकड़ जमीन खरीद ली है, जो चंद्रमा पर सबसे प्रतिष्ठित (coveted addresses) पतों में से एक है।

 

unknown facts about srk | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य

FACT NO 09:

शाहरुख खान ने 'माया मेमसाब' (1993) नामक एक Adult Film की है, जिसने 1993 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था। यह फिल्म एक निराश गृहिणी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी औसत पुरुष से शादी उसकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती है, एक अफेयर में प्रवेश करती है।

 

FACT NO 10:

Shah Rukh Khan का विला K -93 दुबई में पाम जुमेराह के के फ्रॉंड पर अल खासाब कोव के सबसे अंत में स्थित है।  यह विला 2007 में प्रोजेक्ट 'नखील' के डेवलपर्स द्वारा शाहरुख को दिया गया था, क्योंकि वे पाम जुमेराह में एक बॉलीवुड हस्ती को रखना चाहते थे।  किंग खान के पास मध्य लंदन के पॉश पार्क लेन में लगभग 20 मिलियन पाउंड मूल्य का एक अपार्टमेंट भी है।


FACT NO 11:

शाहरुख खान बिल्कुल नहीं हकलातेउन्होंने एक बार एक इंटरव्यू में यह बात कही थी कि उन्होंने 'I love you KKK Kiran...'डायलॉग का मशहूर हकलाने वाला लहजा एक दोस्त से सीखा है।

 

FACT NO 12:

शाहरुख खान को घोड़ों की सवारी करने का फोबिया है। वह आइसक्रीम खाने से भी परहेज करते हैं।


unknown facts about srk | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य
image credits - News18

FACT NO 13:

शाहरुख खान मलेशिया में नाइटहुड (knighthood) के समकक्ष सम्मानित (honored with the equivalent) होने वाले कुछ सेलेब्स में से एक हैं।  


FACT NO 14:

SRK की सभी कारों की नंबर प्लेट पर 555 लिखा हुआ है। शाहरुख खान नंबरों को लेकर superstitious हैं और उनका मानना है कि सही नंबर उनके लिए सौभाग्य लेकर आते हैं।

 

 FACT NO 15:

Film Industry में आने से पहले अपने संघर्ष के दिनों में शाहरुख खान दरियागंज में एक रेस्टोरेंट चलाते थे।


unknown facts about srk | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य

FACT NO 16:

इफ्तिखार अहमद शाहरुख खान के  नाना , जो मैंगलोर पोर्ट के ऑक्सफोर्ड-शिक्षित मुख्य अभियंता थे और उन्होंने मैंगलोर पोर्ट का डिजाइन और निर्माण किया था। हम कह सकते हैं कि मैंगलोर बंदरगाह के निर्माण में शाहरुख के परिवार का बहुत बड़ा योगदान है| 


निष्कर्ष

आज हमने आपको unknown facts about SRK | Pathan शाहरुख खान के बारे में हैं कई अनसुने तथ्य के बारे में जानकारी प्रदान करी। तथा हमनेबी SRk से जुड़े रोचक तथ्य - SRK FACTS IN HIND के बारे में जाना। तथा कुछ ऐसे अनसुने और अनकहे ऐसे रोचक तथ्य भी बताए, जिन्हें जानकर शायद आप चौक गए होंगे। हम आशा करते हैं कि आपको वह जानकारी मिल चुकी है, जिससे आप ढूंढ रहे थे। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे शेयर करें।



Post a Comment

0 Comments