50 Facts About Dreams in Hindi | सपनो से जुड़े मजेदार रोचक तथ्य

Facts About Dreams in Hindi - सपने जब हम इन्हे देख कर जागते हैं तो ज़्यादा तर हम उन्हें भूल जाते है और जो हमे याद रहते है हम उन्ही के मतलब को सोचते रहते है | हमेशा से रोचकता और रहस्य से भरे रहे हैं, और कही न कही उनका कुवह मतलब  भी होता है | और आज हम जानेगे सपनो से जुड़े मजेदार रोचक तथ्य | 


101 Facts About Dreams in Hindi  सपनो से जुड़े मजेदार रोचक तथ्य


50 Facts About Dreams in Hindi | सपनो से जुड़े मजेदार रोचक तथ्य


1. सपने एक नींद की अवस्था में हमारे मन में दिखाई देते हैं। वैज्ञानिक रूप से, सपने हमारे दिमाग की गतिविधियों का एक अंश हैं।

2. हर रात हम लगभग 4 से 7 सपने देखते हैं, जो मिलाकर लगभग 1.5 घंटे तक का समय ले लेते हैं।

3. सपने देखने का सबसे सक्रिय समय हमारे नींद के REM (रैपिड आई मूवमेंट) चरण में होता है।

4. आधुनिक वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि सपने हमें अपने दिन भर की रूटीन को अपने मन चाहे अंदाज़ एक्सप्रेस होने में अनुमति देते हैं।

5. लगभग हर 5 से 10% लोग महीने में एक बार भयानक सपना जरुर देखते है। 

6. सपने आपके अन्य अनुभवों की एक प्रतिरूप हो सकते हैं, जैसे कि आपकी चिंताएं, इमोशन्स, और इंटरेस्ट्स।

7.  कुछ सपने हमे बार बार दिखाई देते है | ये सपने हमे भविष्य में हमारे साथ होने वाली घटना का संकेत देती है जिसे हम समज नहीं पाते है।

8.  कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सपनों को समझने से हम अपने मन की सेहत  को सुधार सकते हैं।

9. जब हम रोजाना उच्च गति में स्वप्न देखते हैं, तो हमारे ब्रेन में ज्यादा स्वतंत्रता होती है और हम विचारों की स्वतंत्रता का अनुभव करते हैं।

10.  वैज्ञानिक का माना है की , सपनों के मतलब से हमें खुदको समझ या सिखा भी सकते है।

11.  माना जाता है कि ज्यादा क्रिएटिव लोगों को सपने ज्यादा आते हैं | 

12. ज्यादातर लोग को 70% बुरे सपने आते हैं जबकि अच्छे सपने सिर्फ 30% ही आते हैं |

13. ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय हम ज्यादा लंबे सपने देखते हैं | 

14. जन्म से नेत्रहीन लोग सपने देखने के बजाय उसमें भावना, ध्वनि और गंध जैसी चीज़ें महसूस करते है। किसी व्यक्ति के जीवन में अंधेपन का समय उस व्यक्ति के सपने को प्रभावित कर सकता है।

15. सपने में किसी चीज को पढ़ना लगभग असंभव यहां तक कि सपने में दिख रही घड़ी में समय भी | 

16. गर्भवती महिलाओं को दूसरों की तुलना में अधिक सपने आते हैं यह इसलिए होता है कि उनमे हार्मोन परिवर्तन ज़्यादा होता है | 

17. माना जाता है कि एक बार सपने टूट जाने के बाद उसे दोबारा नहीं देखा जा सकता किंतु इसे माना जा सकता है यदि आपको भी इच्छा सपने में देख रहे हो और किसी भी कारणवश आपकी नींद खुल जाए तो यदि आप तुरंत दोबारा सो जाए तो इस बात की गुंजाइश बहुत अधिक है कि आप वह सपना वहां से फिर से देखिए जहां को टूटा था | 

18. एक स्टडी  के मुताबिक एक इंसान अपनी लाइफ के लगभग 6 वर्ष सिर्फ सपने देखने में गुजार देता है।

19. जिन लोगों में पर्सनैलिटी डिसऑर्डर नामक बीमारी होती है, उनको सपने नही आते है।

20. एक शोध के अनुसार 3 से 4 साल के छोटे बच्चों को सपने नही आते है।

21. हमारा दिमाग अपने आप चेहरे नही बनाता है,  यही वजह है की हम लोग सपने में सिर्फ उन्हीं चेहरों को देखते है, जिन्हें हम पहले से जानते है | 

22. जानवर भी सोते हुए सपने देखते है।

23. जागने के बाद ये कभी भी याद नहीं रहता कि सपना कहाँ से शुरू हुआ था | 

24. कई सपने ऐसे होते हैं, जिन्हें आप अपने हिसाब से कण्ट्रोल कर सकते है | ये सपने ‘Lucid Dream’ कहलाते हैं, जिनमें सपना देखते वक़्त आपको पता होता है कि आप सपना देख रहे हैं | 

26. हालाकी दुनिया में बहोत ही कम लोग एसे है जो Lucid Dream को कंट्रोल कर सकते है। 

27. सपने हमे अपने जीवन से जुड़े कुछ संकेत भी देते है | 

28. अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने अपनी मृत्यु को सपने में देखा था, जिसका ज़िक्र उन्होंने मरने से पहले अपनी पत्नी से किया था।

29. सोते समय दिमाग और भी तेजी से काम करता है।और कई लोगो को ऐसा लगता है कि दिन भर काम करने से दिमाग थक जाता है। लेकिन यह बात सच नहीं है। 

30. हम सोचते है की जब हमारा दिमाग थक जाता है तब हम आराम से शांत होकर सो जाते है लेकिन असल बात तो यह है की सोने के बाद हमारा दिमाग और ज्यादा सक्रीय हो जाता है।

31. कहा जाता है की सुबह का सपना सच होता है लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई भी  प्रूफ  नहीं मिला है।

32. 12% लोग पूरी तरह से black and white सपने देखते है। रंगीन टेलीविजन आने के पहले केवल 15% लोग सपने में रंग देख पाते थे। युवा लोगों की तुलना में बूढ़े लोग अक्सर black and white सपने देखते है।

33. बुरे सपनो का कारण डर नहीं होता, बल्कि प्रायः उदासी, guilt, और confusion भावना होती है।

34. अवसाद से पीड़ित व्यक्ति  3 से 4 गुना अधिक सपने देखते है किसी  सामान्य व्यक्ति की तुलना में

35.  खर्राटे लेते समय सपने नहीं देखे जा सकते। लेकिन इसके समर्थन में अब तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

36. सपने देखना हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है। अगर आप कम सोते हैं तो आपको सपने आने की संभावना कम हो जाती है।

37. लोग अंधेरे में भी सपने देख सकते हैं। जन्म के बाद जिन लोगों की आंख दुर्घटनावश या किसी तरह से चली जाती है, उन्हें भी सपने में तस्वीरें दिखाई दे सकती हैं।

38. एक स्वप्न शोध से पता चला है कि ज्यादातर सपने नकारात्मक होते हैं। इन सपनों में भय, क्रोध, चिंता और उदासी देखी जाती है।

39. ड्रीम रिसर्च के मुताबिक हम अपने 50-60 फीसदी सपने भूल जाते हैं और 10 से 15 मिनट के बाद 90 फीसदी सपने भी याद नहीं रहते।

40. कम stress में रहने से ज्यादा अच्छे सपने है |

41. आमतौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सपना। आपका पति या पत्नि आपको धोखा दे रहा है, यह उन सपनों में से एक है |

42.  अंधे लोग जो सपने देखते है। वह हमारे सपनों से बिल्कुल अलग होता है। हम लोगों को सपने में अलग अलग चीज दिखाई देती है। जबकि अंधे लोगों को सपने में सिर्फ आवाज ही सुनाई देती है।

43. वैसे सपने हमारे व्यक्तिगत अनुभवों से प्रभावित होते है। फिर भी कई सपने सार्वभौमिक होते है अर्थात् कई सपने बहुत आम होते है, जो अक्सर लोग देखते है। जैसे किसी के द्वारा पीछा किया जाना, स्वयं पर हमला होना, गिरना, कहीं पहुँचने में देर हो जाना आदि।
  
44. सपनों के ऊपर सबसे पहली किताब लगभग 6000 वर्ष पूर्व मिस्र में लिखी गई थी।

45. हमारे कई सपने अजीबोगरीब होते हैं क्योंकि दिमाग का वह हिस्सा जो चीजों को समझने के लिए जिम्मेदार होता है, सपने देखने के दौरान बंद हो जाता है।

46. महिलाओं को उनके किशोर और वयस्क वर्षों के दौरान पुरुषों की तुलना में अधिक बुरे सपने आते हैं।

47. दुःस्वप्न अक्सर रात के आखिरी तीसरे में होते हैं।

48. सोने से पहले खाने से दुःस्वप्न अधिक होने की संभावना होती है, क्योंकि यह आपके चयापचय को बढ़ाता है, आपके मस्तिष्क को अधिक सक्रिय होने का संकेत देता है|

49. कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट और नशीले पदार्थ, बुरे सपने की आवृत्ति को बढ़ाते हैं।

50. एक व्यक्ति एक वर्ष में लगभग 1,460 सपने देख सकता है।

51. एक शिशु की नींद, चाहे उसकी माँ के गर्भ में हो या जन्म के बाद, 80% रैपिड आई मूवमेंट स्लीप (REM) से बनी होती है।

इस आर्टिकल में हमने देखा 50 Facts About Dreams in Hindi | सपनो से जुड़े मजेदार रोचक तथ्य इन तथ्यों से हमें सपनों के बारे में नए और दिलचस्प जानकारियां सीखी है |  सपनों को समझने से हमारी ज़िन्दगी में सफलता की ओर एक कदम बढ़ाना संभव है। 


दोस्तों आशा है आप सभी को Facts About Dream in Hindi पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको हमरी यह पोस्ट पसंद आयी है तो आप इससे अपने Friends के साथ शेयर जरूर करे और हमें Subscribe कर ले। ताके आपको हमारी Latest पोस्ट के Updates मिलते रहे। दोस्तों अगर आपको हमारी यह साइट Factsuphindi.in  पसंद आयी है तो आप इसे bookmark भी कर ले।

Post a Comment

0 Comments