कुत्तों में सबसे समझदार नस्ल लैब्राडोर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी | Labrador Dog Facts in Hindi

लैब्राडोर के बारे में रोचक तथ्य | Labrador Dog Facts in Hind - कुत्ते, मनुष्य के सच्चे और वफादार दोस्त हैं, जो हमारे जीवन को खुशियों से भर देते हैं। कुत्तों में कई अद्भुत नस्लें हैं, लेकिन इनमें से एक नस्ल, लैब्राडोर, अपनी समझदारी, बुद्धिमता, और सजगता के लिए विख्यात है। लैब्राडोर रिट्रीवर, जिसे लैब्राडोर और लैब के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया का सबसे चतुर कुत्ता है। लैब्स मिलनसार,और उच्च-उत्साही साथी हैं यह अपने परिवार के साथ प्यार और प्रति पूर्ण रूप से समर्पित होता है। 

लैब्रोडोर नस्ल के कुत्ते भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया में भी बहत ज़्यादा पसंद किये जाते है। ये बोहोत होशियार होते है इनका इस्तेमाल खेल कूद और गाइड के तोर पर भी किया जाता है साथ ही पोलिस और सेना में भी इनको इस्तेमाल करते है। आज हम कुत्तों में सबसे समझदार नस्ल लैब्राडोर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी लेंगे। 


कुत्तों में सबसे समझदार नस्ल labrador के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी |
Image credits-Greenfield Puppies

कुत्तों में सबसे समझदार नस्ल लैब्राडोर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।


1. लैब्राडोर का औसत जीवन काल 10 - 12 वर्ष होता है।

2. लैब्राडोर नस्ल की उत्पत्ति वास्तव में लैब्राडोर नहीं बल्कि न्यूफाउंडलैंड (कनाडा) में हुई थी।

3. लैब्राडोर की खोज और बचाव, चिकित्सा, शिकार, विकलांगों की सहायता और ट्रैकिंग सहित सभी प्रकार के क्षेत्रों में कामकाजी भूमिकाएँ हैं।

4. इस नस्ल को लोगों के बीच रहना पसंद है और उसे ढेर सारा स्नेह चाहिए, साथ ही सारी ऊर्जा जलाने के लिए भरपूर व्यायाम की भी ज़रूरत होती है!

5. लैब्राडोर अमेरिका और ब्रिटेन में सबसे लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल है।

6. लैब्राडोर के पैर की उंगलियां जालदार होती हैं और इसलिए वे महान तैराक होते हैं। यह बद्धी ठंडी जलवायु में स्नोशू के रूप में भी प्रभावी ढंग से कार्य कर सकती है, क्योंकि यह उनके पैर की उंगलियों के बीच बर्फ को इकट्ठा होने से रोकती है।

7. नर लैब्राडोर का वजन 29 - 36 kg तक और मादा लैब्राडोर का वजन 25 - 32 kg हो सकता है 

8. इनकी हाइट 55 - 62 सेंटीमीटर तक होती है और ये  लगभग 20 - 30 किलोमीटर/प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ते है 

9. लैब्स को पानी से प्यार है, मोटी पूंछ (जिसे कभी-कभी "ओटर टेल" भी कहा जाता है) का उपयोग एक शक्तिशाली पतवार के रूप में किया जाता है, उनके जाल वाले पैर उन्हें तेजी से तैरने में मदद करते हैं, और उनके मोटे, जलरोधक कोट उन्हें ठंडे पानी में भी खुश रखते हैं।

10. लैब्राडोर उद्देश्यपूर्ण नस्ल के शिकार कुत्ते हैं 

11. अपनी बुद्धिमत्ता, खुश करने की उत्सुकता और कड़ी मेहनत करने की इच्छा के कारण, लैब्राडोर विभिन्न क्षेत्रों में अमूल्य श्रमिक हैं। वे सेवा कुत्ते के काम के साथ-साथ खोज और बचाव, बम और नशीली दवाओं का पता लगाने और थेरेपी कुत्ते के काम के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से हैं।

12. लैब्राडो तीन अनुरूप रंगों में आता है, तीन रंग पीला, काला और चॉकलेट हैं। डॉग शो के दौरान लैब्राडोर रिट्रीवर्स के तीनों रंगों को एक ही रिंग में दिखाया जाता है।

13. इनके पूर्वज न्यूफाउंडलैंड डॉग्स थे, जो उद्दीप्त समुद्री कामगार के रूप में काम करते थे।

14. इनका व्यक्तित्व विनम्रता, वफादारी, और समर्थ के लिए प्रशंसापत्र होते हैं।

15. इन्हें भूख से अधिक मोहब्बत के साथ खाना खिलाना चाहिए, क्योंकि वे खाने में बहुत उत्सुक होते हैं।

16. ये प्रकृति में बहुत प्यारे और मिस्टी होते हैं, जिसके कारण वे बच्चों और अन्य पशुओं के साथ अच्छे संबंध बना सकते हैं।

17. इनका मुख्य भोजन भूख और सेहत के अनुसार तैयार किया जा सकता है, लेकिन उन्हें ध्यान से खिलाना चाहिए।


इस लेख में हमने लैब्राडोर के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारी प्रस्तुत की हैं। ब्राडोर के साथ समय बिताना एक सुखद अनुभव है, और इन्हें अपने साथी के रूप में चुनकर एक खुशहाल और प्यारा जीवन जीने का अवसर मिलता है। यह समझदारी और समर्थता के साथ अपने मालिक को प्यार और समर्थन प्रदान करते हैं, जिससे यह एक खास और बेहद मानवीय रिश्ता बनाते हैं। अपने वफादार और मिस्टी भाव से, लैब्राडोर हमारे दिलों में अमर रहेंगे।


Also Read - 

Post a Comment

0 Comments