मीरकट के बारे में रोचक तथ्य | Meerkat Facts In Hindi

Meerkat Facts In Hindi - मीरकट्स प्यारे से जिव, ये नेवले परिवार के सदस्य है जो आकर में गिलहरी जितने होते है, ये जिव छोटे से तीन से लेकर 50 तक बड़े सदस्यों तक के समूह में रहते है. मीरकैट्स अफ़्रीका के दक्षिणी सिरे के रेगिस्तानों और घास के मैदानों में रहते हैं। ये बहुत प्यारे जिव हैं, ये दिखने में छोटेसे नुकीले चहेरे वाले होते है इनकी आँखों के पास काले धब्बे होते है, भूरे रंग के बाल जो उनके पुरे शरीर पर मौजूद है. तो जानते है इस मासूम से दिखने वाले मीरकैट्स के कुछ मज़ेदार तथ्य.


Meerkat Facts In Hindi - मीरकट के बारे में रोचक तथ्य

Meerkat Facts In Hindi - मीरकट के बारे में रोचक तथ्य 


1. Meerkat का वैज्ञानिक नाम: सुरीकाटा सुरीकाटा (Suricata Suricata) जो हर्पेस्टिडे (Herpestidae) परिवार का हिस्सा होते है.


2. मीरकट का जीवनकाल 12-14 वर्ष होता है. इनका वज़न: एक किलोग्राम से कम होता है.


3 . इनकी शरीर की लंबाई: लगभग 29 सेमी (साथ ही 19 सेमी की पूंछ) होती है ये अधिकतम गति  32 किमी/घंटा  रफ़्तार से दौड़ते है.


4 मीरकट  भृंग, कैटरपिलर, मकड़ियाँ और बिच्छू। वे छोटे सरीसृप, पक्षी, अंडे, फल और पौधे भी खाएंगे.


5. मीरकैट्स आम तौर पर रेगिस्तान पाए जाते है.


6. मीरकैट्स साहसी और महेनति होते है झुण्ड की भीड़ में हर कोई भोजन इकट्ठा करने, शिकारियों का पता लगाने और बच्चों की देखभाल करने में भाग लेता है.


7.  मीरकैट्स वे अपनी पूंछ सहित औसतन लगभग 50 सेमी लंबे होते हैं। ये अत्यधिक सामाजिक जानवर बिलों में एक साथ रहते हैं, जिन्हें वे अपने लंबे, नुकीले पंजों से खोदते हैं.


8. मीरकैट्स के बिल 5 मीटर तक लंबे हो सकते हैं और इनमें कई प्रवेश द्वार, सुरंगें और कमरे हो सकते हैं। एक समूह एक समय में पांच अलग-अलग बिलों का उपयोग कर सकता है.


9. मीरकैट्स केवल दिन के दौरान ही बाहर जाते हैं.


10.  मीरकैट्स अपने पसंदीदा भोजन का पता लगाने के लिए गंध की अपनी गहरी समझ का उपयोग करते हैं, जिसमें बीटल, कैटरपिलर, मकड़ियों और बिच्छू शामिल हैं। वे छोटे सरीसृप, पक्षी, अंडे, फल और पौधे भी खाते है. 


11.  मधुमखियो की तरह ही बिल्स में, नवजात पिल्लों की देखभाल के लिए कई बच्चों की देखभाल करने वाले लोग रहते हैं। यह काम भीड़ के अलग-अलग सदस्यों को सौंपा जाता है, 


12. मीरकैट्स के दल में एक संतरी होता है जो  खतरे को भांपने का काम करता है, खतरा होने पर वह  जोर-जोर से चिल्लाता है और भीड़ को छिपने के लिए भागने पर मजबूर कर देता है.


13.  मीरकैट्स अपने चरागाह के क्षेत्र में बोल्ट होल नामक सुरक्षित स्थान खोदते हैं, जहां वे आपातकालीन स्थिति में छिप सकते हैं. 


14. मीरकैट्स पर्यावरण का सर्वेक्षण करते समय अपने पैरो पर खड़े होते है. मादा मीरकैट्स अपने बच्चों को खड़े होकर दूध पिलाती है.


15. मीरकैट्स बारिश के मौसम में सम्भोग करते है और हर साल मादा 2 - 5 शावकों को जन्म देती है. कुछ हफ़्तों तक माँ अपने बच्चों के साथ बिल में ही रहती है. 


मीरकैट्स अपनी पूरी रेंज में प्रचुर मात्रा में हैं और उन्हें संकटग्रस्त या लुप्तप्राय नहीं माना जाता है. लेकिन वे भूखे शिकारियों, प्रतिद्वंद्वी मीरकैट, सूखे और बिल-बाढ़ वाले बारिश के तूफानों से लगातार खतरे के तहत अफ्रीकी रेगिस्तान में बहुत कठिन जीवन जीते हैं. उम्मीद है आपको ये सारे तथ्य पसंद आए होंगे अपनी राय हमे कमैंट्स में दीजिय.


ALSO READ -

1. Facts About Hyena In Hindi । भयानक लकड़बग्घे के बारे में तथ्य हिंदी में
2. Armadillo Facts in Hindi । एकमात्र ‘बुलेट प्रूफ़’ जानवर
3. कुत्तों में सबसे समझदार नस्ल लैब्राडोर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी 

4. Facts About Hippopotamus in Hindi । दरियाई घोड़ा के रोचक तथ्य

5. Facts about Horse in Hindi | घोड़े के बारे में रोचक तथ्य

6. Top 50 amazing fact about the animals in Hindi | जानवरो के बारे में 50 रोचक तथ्य

Post a Comment

0 Comments