Oggy and the cockroaches facts in Hindi | जानिए इस कार्टून की खास बातें

Oggy and the cockroaches facts - यह एक फ्रेंच टेलीविजन शो है जो बच्चों और परिवारों के बीच बड़ी पसंदीदा है, यह शो 1980 में बनाया गया था. यह कहानी एक मोटे, सुस्त और मिलनसार बिल्ले ओगी "Oggy" के चारों तरफ घुसपैठियों कॉकरोचेस के खिलवाड़ी की है. इस शो के मुख्य किरदार हैं - Oggy (बिल्ला) और तीन शरारती कॉकरोचेस - जैक, मोनिका, और बॉब. इस शो के माध्यम से बच्चों को अच्छे कर्म, मित्रता, और साहस की महत्वपूर्ण बातें सिखाई जाती है, और यह विभिन्न उम्र के दर्शकों के बीच एक प्रिय मनोरंजन का स्रोत बन चुका है.


Oggy and the cockroaches facts in hindi | जानिए इस कार्टून की खास बातें

Oggy and the cockroaches facts in Hindi


1. इस कार्टून की शुरुआत 6 सितम्बर 1998 में फ्रेंच में हुई थी, जो आज तक प्रचिलित है. 

2. इसकी प्रचिलिता को देखते हुए 2009 में इसे हिंदी भाषा में डब कर भारत में दिखाया गया.

3. ओगी एंड कॉकरोच कार्टून का असली नाम है “Oggy et les Cafards.” जो की फ्रेंच भाषा में है.

4. ओगी एंड कॉकरोच कार्टून बनाने का आईडिया टॉम एंड जेरी (facts about Tom & jerry) शो से लिया गया है.

5. शो में मौजुद कॉकरोचेस के असली मान है, जोई (भारत में झपलु), मारकी (भारत में टपलु), और डीडी (भारत में पपलु). 

6. इन तीन शैतान कॉकरोचों का नाम रॉकबैंड: द रेमोन्स के नाम पर रखा गया था. इसके अलावा ऑगी का नाम मशहूर गायिका इग्गी पॉप के नाम पर रखा गया था.

7. ओगी एक CGI (computer-generated imagery) शो है, अब ये भारत मे कब तक दिखाया जाएगा ये कहना मुश्किल है.

8. दुनिया के केवल 5 देश ओगी और कॉकरोच का प्रसारण नहीं करते हैं, दुनिया के 195 देशों में से 190 देश एनिमेटेड सीरीज प्रसारित करते हैं.

9. ऑगी की बहन, मोनिका, उससे मिलने आती है, जैक को वो पसंद है तो वो उसकी तरह रोमांच चाहने वाला बनने की कोशिश करता है.


10. ऑगी और कॉकरोच की एक कॉमिक सीरीज भी है जिसे आप खरीद कर पड़ सकते है. 

11. दुनिया भर में इसकी अच्छी-खासी लोकप्रियता के कारण शो का स्पिन-ऑफ सामने आया था. ऑगी ऑगी एक आगामी CGI-animated नेटफ्लिक्स प्रीस्कूल सीरीज़ है, जिसे 2021 तक रिलीज़ किया गया था. 

12. ऑगी एंड द कॉकरोचेस एक मूक कॉमेडी शो है. इसका मतलब यह है कि पात्र न तो बोलते हैं और न ही किसी प्रकार के अस्पष्ट इशारे करते हैं। हालाँकि, इसके भारतीय संस्करण में, निर्माताओं ने शो को हिंदी डायलॉग में डब किया है.

13. मार्की के एंटेना की सामान्य शैली को गन्दा, घुमावदार और मुड़ा हुआ बताया जा सकता है. लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आप पूरी सीरीज  में उसके एंटेना में कुछ बदलाव देख सकते हैं.

14. The Ghost Hunters सीजन 1 का 55 वां एपिसोड है. जिसे  मुस्लिम देश में प्रतिबंदित लगाया है.

15. हम निश्चित रूप से जानते हैं कि जैक ऑगी का बड़ा भाई है. अन्य संस्करणों में, उन्हें उनके चचेरे भाई के रूप में चित्रित किया गया है. हालाँकि,फ्रेंच में जैक ऑगी का पड़ोसी है. आपके अनुसार जैक कौन है ऑगी का ?

16. ऑगी को पानी, चूहे, सुईयाँ, ऊँचाई और मक्खी ये सब चीज़ो से दर लगता है.

17. Oggy को - शाहरुख खान । Jack - सनी देओल । D D (पपलु) - सुनील शेट्टी । Marky (टपलू) - अक्षय कुमार। Joey (झपलू) - परेश रावल । BOB - अमरीश पूरी जैसे अभिनेत्रियों की आवाज़ दी गयी है.

18. सौरव चक्रवर्ती एक डबिंग आर्टिस्ट है जिन्होंने ओगी एंड द कॉकरोचेस के साथ साथ लोकप्रिय मोटू पतलू कार्टून श्रृंखला मोटू पतलू कार्टून को भी आवाज़ दी है. 

"ओगी एंड द कॉकरोचेस" छोटे-बड़े सभी का मनोरंजन करने वाला एक बेहतरीन टीवी शो है. अपनी मज़ेदार कहानी, रंगीन किरदारों और ज्ञानवर्धक संदेश के साथ, यह एक ऐसा शो है जो हमें अच्छे मूल्य सिखाता है. "ऑगी एंड द कॉकरोच" अभी भी हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है, और यह हमें हंसाने के साथ-साथ सीख भी देता है. उम्मीद है आपको  Oggy and the Cockroaches Facts in Hindi | जानिए इस कार्टून की खास बातें, यह आपको जरूर पसंद आया होगा. 


Also read-



Post a Comment

0 Comments