22 Facts About The Netherlands In Hindi

Facts About The Netherlands - समुद्र तटों से घिरा हुआ यह यूरोप का एक छोटा देश नीदरलैंड्स । नीदरलैंड्स  का असल नाम 'किंगडम ऑफ़ दि नीदरलैंड्स' है। चाहे आप नीदरलैंड में रह रहे हों या बस घूमने आए हों, देश के बारे में कुछ मज़ेदार तथ्य सीखने से आपको इसे बेहतर तरीके से जानने में मदद मिलेगी। चलिए देखते है नेदरलॅंड्स के कुछ तथ्य को। 


50 Facts About The Netherlands In Hindi


Facts About The Netherlands In Hindi । Kingdom of the Netherlands



1. नीदरलैंड की राजधानी और सबसे बड़ा शहर एम्स्टर्डम है।

2. एम्स्टरडम के सुंदर पुल शहर का प्रतीक हैं। यहां 1,281 पुल हैं जो शहर के 165 नालों को जोड़ते हैं।

3. नीदरलैंड्स में अनेक तालाब और कैनाल्स हैं जो लोगों को पानी के जहाज़ों पर यात्रा का आनंद देते हैं।

4. नीदरलैंड्स एक प्रमुख दूध उत्पादक देश है।

5. यहाँ पर बहुत सारे म्यूज़ियम्स हैं, जो ऐतिहासिक और कला से जुड़े होते हैं।

6. यहाँ के लोग खेलों को बहुत पसंद करते हैं, खासकर हॉकी और फुटबॉल।

7. नीदरलैंड्स बाइक फ्रेंडली देश है जहाँ पर सड़कों पर साइकिल सुरक्षित और अच्छे मार्गों पर होती है।


8. दुनिया के सबसे लंबे लोग नीदरलैंड में रहते हैं। Dutch पुरुषों की औसत ऊंचाई 183 सेमी (6 फीट) है, जबकि महिलाओं की औसत ऊंचाई 171 सेमी (5 फीट 7 इंच) है। मिलेट्री रिकॉर्ड के अनुसार, पिछले 200 वर्षों में 
नीदरलैंड में पुरुषों की औसत ऊंचाई 20 सेमी बढ़ गई है।

9. नीदरलैंड्स को 'दुनिया का फूलों का बाजार' कहा जाता है, और इसके पीछे एक सबसे अच्छा कारण है। वहां 80% विश्व के फूलों के बल्ब उत्पन्न किए जाते हैं और फूलों का उद्योग नीदरलैंड्स के GDP का 5% से अधिक हिस्सा बनाता है।

10. यहां के करीब 11,000 हेक्टेयर क्षेत्र में 90% तुलिप के खेत हैं, और वर्षित रूप से 4.3 अरब तुलिप के बल्ब उत्पन्न होते हैं।

11. 'नीदरलैंड्स' का अनुवाद 'निचली भूमि' होता है और इस देश को इसका नाम कैसे मिला है, इसमें कोई राज नहीं है! यह यूरोप में सबसे कम ऊंचाई पर वाला देश है, जिसमें लगभग तीन-तिहाई भूमि समुद्र स्तर से नीचे है।

12. ज़यड्प्लासपोल्डर समुद्र स्तर से 6.7 मीटर नीचे सबसे कम ऊंचाई पर स्थित है, जबकि वाल्सरबर्ग पहाड़ समुद्र स्तर से 323 मीटर ऊपर है।

13. नीदरलैंड्स की भूमि का और 50% क्षेत्र समुद्र स्तर से केवल एक मीटर ऊंची है और जनसंख्या का 60% पांच मीटर समुद्र स्तर से नीचे रहता है। एम्स्टरडम को एक मिलियन से अधिक लकड़ी के पोलों पर बनाया गया है, जो लगभग 12 मीटर गहरी ज़मीन में फैलते हैं।

14. नीदरलैंड्स में लोकप्रिय खासियत में से एक यह भी है कि वहां के लोग लिकोरिश को पसंद करते हैं। वे प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष लगभग दो किलो लिकोरिश खाते हैं। यानी प्रति वर्ष लगभग 32 मिलियन किलो इस मीठे लोकप्रिय स्नैक का उपभोग होता है।


15. नीदरलैंड्स विंड ऊर्जा में पहले से ही नवाचारी हैं, और इसके ट्रेन भी हवा से चलने वाले हैं। देश की इलेक्ट्रिक ट्रेन सेवा लगभग 600,000 यात्रियों को प्रतिदिन सेवा प्रदान करती है, और प्रत्येक ट्रेन 100% नवीन वायु ऊर्जा पर चलती है।

16. नीदरलैंड्स में घर पर जन्म देने की दर विकसित दुनिया में सबसे ज़्यादा है। यहां के लगभग 30% महिलाएं अपने बच्चों को घर पर ही जन्म देती हैं, और यह आंकड़ा 1990 से बदला नहीं है।

17. नीदरलैंड्स में लोगों से ज़्यादा साइकिलें हैं, जहां 22 मिलियन से अधिक साइकिल हैं। वहां की औसत एक व्यक्ति पर 1.3 साइकिल होती है (कई लोगों के पास दो साइकिलें होती हैं)।

18. साइकिलिंग नीदरलैंड्स में जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा है और इसी कारण देश हमेशा दुनिया के सबसे स्वस्थ देशों में शामिल होता है।

19.  दुनिया का सबसे बड़ा रोबोट नीदरलैंड में है। 

20. 'एल्फ्सटेनटोख्ट' या 11 शहरों की आइस स्केटिंग प्रतियोगिता दुनिया की सबसे लंबी आइस स्केटिंग रेस के रूप में जानी जाती है। प्रत्येक लगभग 15 वर्षों में एक बार यह प्रतियोगिता आयोजित होती है, जब प्रदेश फ्रीसलैंड के कैनाल ठंडे होने पर जम जाते हैं।

21. नारंगी (Orange) नीदरलैंड का राष्ट्रीय रंग है।

22. सीडी, डीवीडी और ब्लू-रे सभी का आविष्कार नीदरलैंड में हुआ था।

Post a Comment

0 Comments