Union Budget Facts : जानिए केंद्रीय बजट से जुड़े कुछ तथ्य

 Union Budget Facts : जानिए केंद्रीय बजट से जुड़े कुछ तथ्य

भारत का केंद्रीय बजट 2024-25 आज संसद में पेश किया गया। यह बजट अगले साल के लिए सरकार की आय और खर्च की योजना बताता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह बजट पेश किया। इसमें कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं जो आम लोगों, व्यापार और उद्योग के लिए महत्वपूर्ण हैं। आइए जानते हैं इस बजट की मुख्य बातें और Union Budget Facts in Hindi (केंद्रीय बजट) तथ्य को।


Union Budget Facts : जानिए केंद्रीय बजट से जुड़े कुछ तथ्य 

नीचे Union Budget Facts in Hindi से जुड़े तथ्य दिए गए हैं जो रिसर्च और स्टडी करके आपके लिए बनाये है।


1. भारत की महंगाई दर निम्न और स्थिर बनी हुई है, जो 4% लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। कोर महंगाई दर वर्तमान में 3.1% है, और बाजार में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के उपाय किए जा रहे हैं।

2. प्रधानमंत्री के 5 योजनाओं का पैकेज 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल विकास और अन्य अवसरों को सुविधा देने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान करता है।

3. बजट में 'विकसित भारत' की दिशा में 9 प्राथमिकताओं पर ध्यान दिया गया है, जिसमें कृषि, रोजगार, शहरी विकास और ऊर्जा सुरक्षा शामिल हैं।

4. 109 नई उच्च उपज और जलवायु-प्रतिरोधी फसल किस्में किसानों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा, अगले दो वर्षों में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती में प्रोत्साहित किया जाएगा।

5. महिला और बालिकाओं के लाभ के लिए योजनाओं में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है। महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए कामकाजी महिला हॉस्टल और क्रेच की स्थापना की जाएगी।

6. ग्रामीण विकास और बुनियादी ढांचे के लिए इस वर्ष 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसमें सड़कें, सिंचाई और अन्य ग्रामीण परियोजनाएं शामिल हैं।

7. मुद्रा ऋण की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई है। यह छोटे उद्यमियों को समर्थन देगा।

8. सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को 5 वर्षों में इंटर्नशिप अवसर प्रदान करने की योजना शुरू करेगी। इससे युवाओं को व्यावसायिक अनुभव मिलेगा।

9. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 के तहत 1 करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की आवासीय जरूरतों को पूरा किया जाएगा, जिसमें 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

10. पीएम सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1 करोड़ घरों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे, जिससे हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

11. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) का चौथा चरण 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

12. अगले 10 वर्षों में अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को 5 गुना बढ़ाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड स्थापित किया जाएगा।

13. नए कर प्रणाली में मानक कटौती 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये की गई है। पारिवारिक पेंशन पर कटौती 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये की गई है।

14. नए पेंशन योजना के तहत माता-पिता और अभिभावकों द्वारा बच्चों के लिए योगदान योजना 'NPS वत्सल्य' शुरू की जाएगी।

15. मोबाइल फोन, पीसीबीए, और कीमती धातुओं जैसे सोना और चांदी पर सीमा शुल्क कम करके 15% और 6% किया गया है।


बजट से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण तथ्य :


1. 26 नवंबर 1947 को स्वतंत्र भारत का पहला केंद्रीय बजट आर.के. शनमुखम शेट्टी द्वारा पेश किया गया था।
2. भारत का पहला बजट 7 अप्रैल 1860 को पेश किया गया था। जो ब्रिटिश फाइनेंस मिनिस्टर "जेम्स विल्सन" द्वारा प्रस्तुत किया गया था। 
3. अब तक के सबसे छोटे बजट फाइनेंस मिनिस्टर हीरूभाई म. पटेल ने 1977 में प्रस्तुत किया जो सिर्फ 800 वर्ड्स का था।
4. सबसे बड़ा बजट 2020 में फाइनेंस मिनिस्टर "निर्मला सीतारमण" 2 घंटे 42 मिनट में स्पीच दे कर  सबसे बड़े बजट को प्रस्तुत किया था। 
5. 1973-74 "यशवंत सिन्हा" के द्वारा प्रस्तुत किये गए बजट को "Black Budget"  कहते है किउकी इस के बाद हमारा फिसकल बजट 550 करोड़ तक पहोच गया था। 
6. 1997-98 को ग्रीन बजट के नाम से जाना जाता है और इसे प्रस्तुत कया था "प. चिदंबरम " ने।
7. देश का पहला बजट पेश करने वाली महिला इंद्रा गाँधी थी। 
8. बजट पेश करने से 10 दिन पहले हलवा समारहो आयोजित किया जाता है, सारे सदसियो को बजट पेश होने से पहले तक किसी से मिलने की अनुमति नहीं होती। 
9. पहले बजट इंग्लिश में छपा करता था, लेकिन 1955 के बाद से बजट की छपाई हिंदी और इंग्लिश दोनों में शुरू हो गई।


सम्बंधित ब्लॉग -










Post a Comment

0 Comments